नगरपालिका सरकार क्या है? प्रावधान एवं 74 वां संविधान विशेषताएं

 नगरपालिका सरकार  से संबंधित कुछ बिंदुओं को स्पष्ट करेंगे जैसे — 

1. भारतीय संविधान में स्थानीय स्वशासन और उनकी मान्यता 

2. नगरपालिका सरकारों का प्रावधान 

3. 74 वां संविधान संशोधन की विशेषता

4. नगरपालिका सरकारों की विशेषताएं 

5. नगर पालिका क्या है


नगरपालिका सरकार
(Municipal government)

नगरपालिका सरकार का मतलब ; हर राज्य में एक सरकार होती है जिसे केंद्रीय सरकार कहते हैं। यह राज्य के अनिवार्य वह वैकल्पिक कार्यों का निष्पादन करती है यही सारी शक्तियां उसी के पास होती हैं तो व्यवस्था एकात्मक कहलाती है, जैसे - हम ब्रिटेन, फ्रांस, नेपाल आदि देशों में देखते हैं। यदि शासन की शक्तियां केंद्र वह इकाइयों अथवा प्रांतों के बीच बांट दी जाती है और दोनों सरकारों को अपने क्षेत्र में स्थापित बनाया जाता है तो शासन संघात्मक कहलाता है, जैसे - अमेरिका, कनाडा, जर्मनी आदि देशों में देखते हैं। शासन चाहे संघात्मक हो या एकात्मक उस में स्थानीय स्वशासन का अपना महत्व होता है जिन्हें एकात्मक व्यवस्था में केंद्र के साथ संघात्मक व्यवस्था में प्रांतीय सरकारों के अधीन रखा जाता है उन्हें स्वायत्तता प्राप्त नहीं होती है।


भारतीय संविधान में स्थानीय स्वशासन और उनकी मान्यता 

★ भारत में स्थानीय स्वशासन का इतिहास 1809 से शुरू होता है। जब मुंबई किस सरकार ने जिला स्थानीय निधि समिति की स्थापना की इसके सभी सदस्य सरकार द्वारा चयनित किए जाते हैं।

★ स्वतंत्रता प्रांत के बाद 1948 में विस्तार तथा 1953 में राजस्थान में पंचायती राज कानूनी बने, 1953 में राजस्थान में पंचायत राज कानून बने, इस दिशा में संकल्प का उदाहरण राजस्थान के नागौर जिले में 2 अक्टूबर 1959 को प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा पंचायती राज का उदाहरण है।

★ हमारे संविधान की सातवीं अनुसूची मैं दी गई राज्य सूची का पांचवा बिंदु इसी विषय से संबंधित है, स्थानीय निकायों की स्थापना की शक्ति राज्य के पास है। वर्ष 1950 में भारतीय संविधान लागू हुआ।


नगरपालिका सरकारों का प्रावधान 

वर्ष 1889 मैं राजीव गांधी सरकार द्वारा लोकसभा में 65 वां संविधान संशोधन विधेयक पेश किया गया था। जो लोकसभा में तो पास हुआ परंतु राज्यसभा में पास ना हो सका, दिसंबर 1995 में नरसिम्हा राव की सरकार द्वारा 74वां संविधान संशोधन लोकसभा में पेश किया गया, 20 अप्रैल 1993 को राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षर हुए तथा 1 जून 1993 से नगरीय स्वशासन व्यवस्था संपूर्ण देश में लागू की गई। भारतीय संविधान में (भाग - 9A) जोड़ा गया, तथा संविधान में 12वीं अनुसूची में नगरिया नगरपालिका सरकारों के 18 कार्यों का उल्लेख किया गया है। 


74 वां संविधान संशोधन की विशेषता- 

वर्ष 1995 1390 के 74 वें संविधान संशोधन के तीन प्रकार की नगर पालिका सरकारों का गठन किया गया। जो इस प्रकार है :- 

नगरपालिका सरकारें — (1) नगर पंचायत - (2) नगरपालिका परिषद - (3)नगर नियम 

नगरपालिका सरकार क्या है? प्रावधान एवं 74 वां संविधान विशेषताएं

प्रमुख विशेषताएं- 

(1) राज्य की सरकार अपने कानून से इन नगरीय कानूनों की स्थापना करेगी। किसी नगर पालिका को महानगरपालिका बनाया जा सकता है, कानून द्वारा उसकी संख्या निश्चित की जाएगी। जिन का चुनाव होगा किंतु उस क्षेत्र के सांसदों व विधायकों को भी इसमें प्रतिनिधित्व दिया जा सकता है राज्य के कानून द्वारा उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु तथा अन्य योग्यताएं निर्धारित की जाएगी।

(2) निकायों का कार्यकाल 5 वर्ष है राज्यपाल किसी समय उन्हें भंग कर सकता है तथा लेकिन आगामी 6 महीनों के भीतर उनके चुनाव हो जाने चाहिए तभी यह संभव है।

(3) नगरपालिका यह महानगर पालिका के अध्यक्ष का चुनाव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से होगा जैसा कि समय राज्य के कानून में निर्दिष्ट हो।

(4) इन सभी निकायों का चुनाव राज्य आयुक्त कराएगी जिसका स्तर उच्च न्यायालय के जज के समान होगा।

(5) यह नगरपालिका व्यवस्था सभी राज्यों में लागू होगी, लेकिन राष्ट्रपति की अनुमति से इस व्यवस्था को किसी संघ - शासित क्षेत्र में भी लागू किया जा सकता है। 

(6) नगरपालिका छोटे स्तर पर टैक्सी लगा सकती है जैसे इन क्षेत्रों में- प्रवेश शुल्क, वाहन शुल्क और इसके लिए उन्हें राज्य सरकार से वित्तीय सहायता मिलेगी।

(7) राज्यपाल अपने राज्य के वित्त आयोग गठन भी करेगा जिसको सिफारिशों के आधार पर राज्य के बजट में से नगरपालिका को विरोध अनुदान दिया जाएगा।

 

सारांश:- समीक्षा के आधार पर यह कहा जा सकता है वर्तमान स्थिति पुरानी स्थिति से बेहतर है अब सरकारी तंत्र का दबदबा समाप्त हो चुका है अनुसूचित जातियों महिलाओं तथा अन्य पिछड़े वर्ग को आरक्षण देकर जन सहभागिता की लक्ष्य को सिद्ध किया है अतः इन व्यवस्था से गांधी जी का ग्राम स्वराज का सपना भी साकार होगा।


Important Short question answer 

नगरपालिका कितने प्रकार के होते हैं?

नगरपालिका सरकारें — (1) नगर पंचायत - (2) नगरपालिका परिषद - (3)नगर नियम

नगरपालिका का मुख्य कार्य क्या है?

नगरपालिका का मुख्य कार्य छोटे कस्बे जैसे - नगर, एक शहर के लोगों पर ध्यान रखें और उनकी देखभाल करें।

प्रथम नगर पालिका कब और कहां स्थापित की गई ?

प्रथम नगरपालिका 1688 में मद्रास में स्थापित की गई।

74 वां संविधान संशोधन कब हुआ?

वर्ष 1995 1390 के 74 वें संविधान संशोधन हुआ था।

नगर निगम का मतलब क्या होता है?

नगरपालिका सरकार का मतलब ; हर राज्य में एक सरकार होती है जिसे केंद्रीय सरकार कहते हैं। यह राज्य के अनिवार्य वह वैकल्पिक कार्यों का निष्पादन करती है।

Post a Comment

और नया पुराने